प्रोफेशनल लाइफ में ये 5 बातें खत्म कर सकती है आपका करियर

प्रोफेशनल लाइफ में कई बार छोटी-छोटी गलतियां करियर तबाह कर देती है. बहुत से लोग मेहनती होने के बावजूद भी ऐसी गलतियां करने की वजह से सफल नहीं हो पाते. आज की गलती आपको कई साल बाद नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए अच्छा रहेगा कि आप पहले ही सावधान हो जाएं और इस तरह की गलतियां करने से बचें. 

1. ऑफिस में पॉलिटिक्स खेलना 
ऑफिस में अगर आप राजनीति में पड़ गए हैं तो समझिए कि आपकी विश्वसनीयता खत्म होती जा रही है. अफवाहें फैलाने, इधर की उधर करने, किसी की गलतियों को सबके सामने बढ़ा-चढ़ाकर बताने, बेवजह किसी की तरफदारी लेने और सहकर्मियों को कमतर समझने से आपकी छवि को नुकसान होगा. 

2. वादे से कम काम करके देना 
ध्यान रखें प्रोफेशनल लाइफ में कमिटमेंट की बहुत अहमियत होती है. आपने अपने कलिग या क्लाइंट्स से जिस काम का वादा किया है, उसे तय समय में वह करके देना बहुत जरूरी होता है. उस काम का वादा कतई न करें जो आप नहीं कर सकते. ऐसा करके आप खुद पर दबाव डालेंगे. डेडलाइन मिस करने से आपकी विश्वसनीयता और मार्केट वेल्यू घटेगी. 

3. बदलाव से डरना और नया सीखने से हिचकिचाना 

टेक्नोलॉजी जैसे-जैसे एडवांस होती जाती है वैसे-वैसे आपके काम और वर्क प्रोफाइल में बदलाव आना लाजिमी है. अगर आप इन बदलावों को स्वीकार करने और नई-नई चीजें सीखने से मुंह फेरेंगे तो रेस में पीछे रह जाएंगे. अगर जॉब चेंज करते हैं तो नए ऑफिस के माहौल में ढलने के लिए खुद में बदलाव लाएं. पर्सनल लाइफ में भी चुनौतियों को स्वीकारना सीखें. अपनी ईगो

4. ईमेल का जवाब न देना
अगर आप अपने कलिग या बॉस की ई-मेल्स का सही वक्त पर जवाब नहीं देते हैं तो इससे साबित होगा कि आप अन-प्रोफेशनल हैं. आपकी इस ढीले रवैये से आपके बॉस व कलिग अपमानित महसूस करेंगे. तरक्की व भविष्य में जॉब स्विच करने के लिहाज से यह व्यवहार बेहद खतरनाक साबित हो सकता है.

5. जरूरत से ज्यादा बात करना
इसके अलावा ऑफिस में बहुत ज्यादा बात करने से बचें. अपने सहकर्मियों को जानना अच्छी बात है पर अगर आप लगातार सोशलाइज होंगे, उनसे लगातार बात करते रहेंगे व काम करते समय परेशान करेंगे, तो वह आपसे मिलने-जुलने से परहेज करेंगे. उनके मन में आपके प्रति चिढ़न पैदा होगी.