वैलेंटाइन डे:लखनऊ यूनिवर्सिटी ने जारी की एडवाइजरी,14 फरवरी को बच्चों को कैंपस ना भेजें माता-पिता

लखनऊ. वैलेंटाइन डे पर लखनऊ यूनिवर्सिटी ने छात्र-छात्राओं के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि पाश्चात्य संस्कृति से प्रभावित होकर कुछ छात्र 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाते हैं, इसलिए इस दिन महाशिवरात्रि पर्व की छुट्टी रहेगी और कोई भी छात्र कैंपस में नहीं आएगा। यही नहीं एडवाइजरी यह भी कहा गया कि अगर कोई इस दिन यूनिवर्सिटी परिसर में घूमता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही छात्र-छात्राओं के माता-पिता से भी अपील की गई है कि वे अपने बच्चों को उस दिन यूनिवर्सिटी में न भेजे। यह एडवाइजरी यूनिवर्सिटी के प्रॉक्टर विनोद सिंह की ओर से जारी किया गया है। 

 

क्या है एडवाइजरी में 

1-'गत वर्षों ऐसा देखा गया है कि पाश्चात्य संस्कृति से प्रभावित होकर समाज के कतिपय नवयुवक 14 फरवरी को वेलेन्टाइन डे के रूप में मनाते है। इस परिपेक्ष्य में विश्वविद्यालय के उभय परिसर में अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं को सूचित किया जाता है कि 14.02.2018 को महाशिवरात्रि पर्व का अवकाश है। परिणामस्वरूप विश्वविध्यालय के उभय परिषर में निम्नलिखित व्यवस्था की जाती है-दिनांक 14.02.18 को उभय शैक्षणिक परिसर पूर्णत : बंद रहेगा। इस दिन न कोई अतिरिक्त कक्षाएं चलेगी न कोई प्रयोगात्मक परीक्षाएं न ही किसी का कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि होगा।

2-सभी छात्र-छाभाओं को निर्देशित किया जाता है कि उक्त तिथि को विश्वविद्यालय परिसर में कदापि न आये। 

3-विश्वविद्यालय के उभर परिसर में अध्ययनरत समस्त छात्र-छात्राओं के सम्मानित माता-पिता एंव अभिभावकों से भी अपील की जाती है कि वे उक्त तिथि को अपने पाल्यों को विश्वविदालय परिसर में न भेजे। 

4-उपरोक्त व्यवस्था का अतिक्रमण कर यदि कोई अनावश्यक रुप से विश्वविद्यालय के शैक्षणिक परिसर में घूमता या बैठा हुआ पाया जाएगा तो उसके विरुद्ध नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।