गुजरात नगर पालिका चुनाव में बीजेपी को लगा तगड़ा झटका, कई जगहों पर कांग्रेस की जीत

अहमदाबादः गुजरात की 74 नगरपालिकाओं के लिए नतीजे तेजी से आ रहे है। 74 में 69 नगरपालिका के नतीजे आ चुके हैं। अब तक आए रुझानों के मुताबिक कांग्रेस भाजपा को कांटे की टक्कर दे रही है। भाजपा 40 नगरपालिका सीट जीत चुकी है जबकि 27 नगपालिकाओं पर कांग्रेस ने कब्जा कर लिया है। 

इस बार के नतीजों में बीजेपी को जोरदार झटका लगा है। 15 नगरपालिका कांग्रेस ने बीजेपी से छीन ली है। अभी तक के नतीजों में 40 नगरपालिका में बीजेपी तो वहीं 27 में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। 3 नगरपालिका में निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है। अमरेली की 3 में दो नगरपालिका में बीजेपी ने जीत दर्ज की है वहीं कांग्रेस के खाते में एक नगरपालिका गई है। 

राजुला नगरपालिका में कांग्रेस ने बीजेपी का सफाया कर दिया। कांग्रेस ने 18 में जीत दर्ज की है। द्वारका नगरपालिका में बीजेपी का कब्जा, 15 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है। साणंद में बीजेपी ने 16 सीटें जीती हैं। वलसाड़ में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर देखने को मिली है। यहां दोनों ही पार्टियों को 14-14 सीटें मिली हैं। 

जूनागढ़ की 6 नगरपालिकाओं में से 6 में बीजेपी और 6 में कांग्रेस आगे है। तलाजा में रस्साकशी के बाद बीजेपी जीत गई है। बीजेपी को 16 और कांग्रेस को 12 सीटें मिली है। उपलेटा में 12 में से 10 बीजेपी के खाते में गई हैं जबकि यहां कांग्रेस के विधायक है।

तलाजा में कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर मानी जा रही है। यहां कांग्रेस 12 और बीजेपी 11 सीटों पर आगे है। धंधुका में 28 सीटों में से बीजेपी और कांग्रेस को 8-8 सीटें मिली हैं। मेहमदाबाद में 11 बीजेपी और कांग्रेस 9 सीटों पर आगे हैं।

अमरेली जिले की जाफराबाद सीट पर बीजेपी प्रत्याशी बिना मतदान के विजय घोषित किए जा चुके हैं। उनके खिलाफ किसी उम्मीदवार ने पर्चा दाखिल नहीं किया था। 

निकाय चुनाव में बीजेपी की ओर से 1934, कांग्रेस की ओर से 1783 उमीदवार मैदान में थे। 1793 निर्दलीय उमीदवार भी चुनावी मैदान में थे।  इन चुनावों के लिए कुल 2763 मतदान केंद बनाए गए थे। 

साल 2016 में गुजरात की 123 नगरपालिकाओं में हुए चुनाव में बीजेपी ने 107 सीटों पर कब्जा किया था। इस लिहाज से पार्टी को इस बार तगड़ा झटका लगा है।