UP INVESTORS' SUMMIT 2018 : पीएम मोदी ने कहा, यूपी में निवेश की संभावना,कृषि को उद्योग से जोड़ने की जरूरत

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018 को संबोधित कर रहे हैं। 

 

जानें क्या कहा पीएम मोदी ने 

-जब परिवर्तन होता है तो सामने दिखने लगता है। यूपी व्यापक परिवर्तन हो रहा है। अब उद्यमियों के नजरिए में बदलाव हो रहा है।

-पुलिस प्रशासन और जनता जनार्दन को बधाई देता हू। इतने कम समय में समृऋि और विकास के रास्ते पर ले जाने में सफल हुए। 

-लखनऊ में चिकन का काम तो मलिहाबाद का आम दुनिया भर में फेमस है। भदोही की कालीन है तो बनारस की जरोदरी, मुरादाबाद का पीतल तो कन्नौज में इत्र कारोबार।

-राज्य को इस तरह संभालने वाले यूपी की जनता की प्रशंसा करूं

-कुछ अन्य विषयों पर मंथन जरूरी है। क्या यूपी की क्षमता इतनी ही है। 

-यूपी में वैल्यूज है पच्र्यूज है। वैल्यू एडिशन की जरूरत है। यूपी की कोर स्टृेन्थ में वैल्यू एडिशन की जरूरत है। योगीजी की सरकार निर्णय और नीति बना रही है।  अगल-अलग सेक्टरों के लिए अलग अलग पाॅलिसी बनाकर विकास काम किया जा रहा है। 

-अब यूपी में उद्यमियों के लिए रेड टेप नहीं, बल्कि रेड कार्पेट होगा। सिंगल विंडो क्लीयरेंस होगा। इज आफ डूइंग बिजनेस के लिए उपयुक्त माहौल होगा।

-धान खरीद चार गुणा बढ़ी है। गन्ने का मूल्य भी चालीस प्रतिशत बढ़ा है। यूपी को मां गंगा के मैदानी इलाकों का बहुत आशीर्वाद मिला है। 60 फीसदी जनता वर्किंग पावर है। 

-पहले भी कहा कि यूपी का पोटेंशियल बहुत है। पोटेंशियल, प्लानिंग के साथ परफाॅममेंस के लिए तैयार है। 

-इन्फाॅर्मेशन टेक्नोलाॅजी का बहुत बड़ा स्कोप है। अभी दो दिन पहले महाराष्टृ में ऐसी ही समिट में गया था। आपके बीच एक और विचार रख रहा हूं। महाराष्टृ और यूपी में प्रतिस्पर्धा हो सकती है क्या दोनों राज्यों में पहले कौन टिृलियन डाॅलर इंवेस्टमेंट हासिल करेगा। 

-यूपी की अर्थव्यवस्था में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग का बड़ा योगदान है। कृषि के बाद इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा रोजगार है।

-यूपी में 50 लाख एमएसएमई यूनिट्स है। मुझे यह जानकर खुशी है कि यूपी सरकार ने वन डिस्टिृक्ट वन प्राॅडक्ट की स्कीम चलाई है। इससे मार्केटिंग और मैन्युफैक्चरिंग में तेजी आएगी। 

-केंद्र सरकार की योजनाओं से वन डिस्टिृक्ट वन प्राॅडक्ट की स्कीम को लाभ मिलेगा।