देशभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम, यूपी के हर जिले में आयोजित हुए कार्यक्रम

लखनऊ. देश भर में गुरुवार को चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। पीएम मोदी ने उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 55 हजार लोगों के साथ योग किया। वहीं बाबा रामदेव ने राजस्थान के कोटा में 2 लाख से ज्यादा लोगों के साथ एक साथ योग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। वहीं यूपी के कई जिलों में योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। 

 

कौशांबी में ढाई हजार लोगों ने किया योग 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र मे योग साधना के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

-मुख्य आयोजन जिला खेल स्टेडियम मे हुआ| यहां लगभग ढाई हजार योग साधकों ने योग क अभ्यास किया।

-जिलाधिकारी व मंझनपुर विधायक लाल बहादुर ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। 

-सिराथू विधायक शीतला प्रसाद पटेल ने जीजीआईसी मैदान कडा मे आयोजित योग कार्यक्रम मे प्रतिभाग किया।

- व्हायल विधायक संजय गुप्ता ने भरवारी स्थित किड जी स्कूल मे योग साधना शिविर लगाया| 

-सिराथू विधायक शीतला प्रसाद पटेल ने जी जी आई सी मैदान कडा मे आई एन ओ द्वारा आयोजित योग साधना कार्यक्रम मे भाग लिया और साधको के साथ योग किया।

-कार्यक्रम मे जिला समन्यवयक शिव नन्दन साहू के साथ सैकड़ों लोगों ने योग करते हुए योग दिवस को सफल बनाया।

-इस मौके पर विधायक शीतला प्रसाद पटेल ने कहा कि मानुषी को बीमारियों से दूर रहना है तो वह योग के साथ जुड़े। प्रति दिन योग करने वाले को शायद ही डाक्टर के पार किसी इलाज के लिए जाना पड़े।

-चायल विधायक संजय गुप्ता ने भरवारी स्थित किड जी स्कूल परिसर मे आयोजित योग शिविर मे भागा लिया और सैकड़ों साधकों के साथ योग किया।

 

झांसी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

-अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर झांसी में विभिन्न स्थानों पर प्रशिक्षकों द्वारा योग कराया गया। 

-जिसमें ध्यानचंद्र स्डेडियम में प्रशासिनक अधिकारी समेत अन्य लोगों ने योग करके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया है।

वीओ-01 झांसी के ध्यानचंद्र स्डेडियम में प्रशासन की ओर से योग शिविर लगाया गया। जहां सभी ने स्वास्थ्य रहने के लिए योग के विभिन्न प्रकार के गुण सीखे। इसके साथ ही सभी ने संकल्प लिया कि वह प्रातः योग उठकर करेंगे। जिससे वह स्वस्थ्य रहेंगे। प्रशिक्षकों द्वारा बताया कि योग से व्यक्ति निरोगी होता है। वहीं, उसकी स्मरण शक्ति में भी विकास होता है। योग किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है।

 

आजमगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

-आजमगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज सुखदेव पहलवान स्पोर्ट्स स्टेडियम, पुलिस लाइन, पीएसी, उद्यानों व पार्कों समेत कई कॉलेजों में प्रात: से सामूहिक योग कराया गया। 

-इस योग कार्यक्रम में शहर ही नहीं आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रो से लोगो ने भारी संख्या में भागीदारी दर्ज कराई। 

-इस योग शिविर में लोगो ने योग आसन ध्यान, प्राणायाम कर काफी राहत महसूस किया। 

-स्टेडियम में शिविर का जिले के लालगंज लोकसभा की सांसद नीलम सोनकर, मंडलायुक्त एसवीएस रंगाराव, जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी, मुख्य विकास अधिकारी व बेसिक शिक्षा अधिकारी ने दीप प्रज्जवलन कर शुभारम्भ किया। वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कर उत्सव का रूप दिया गया। इसी प्रकार करीब एक दर्ज़न स्थानों पर कार्यक्रम में हज़ारों लोग शामिल रहे। 

-सांसद व कमिश्नर ने योग के महत्व के बारे में जानकारी दी। 

 

इलाहाबाद में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

पूरे देश और दुनिया के साथ ही संगम नगरी इलाहाबाद में भी चतुर्थ अन्तराष्ट्रीय योग दिवस बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया। 

-इलाहाबाद जिले में प्रशासन की ओर से मुख्य कार्यक्रम पंडित मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में आयोजित किया गया। 

-हालांकि प्रशासन की हीलाहवाली के चलते सुबह छह बजे से आयोजित होने वाला योगाभ्यास सात बजे से शुरु हो सका। 

-वहीं साल में एक बार योग करने वाले कई अधिकारी योग दिवस के मौके पर भी योगाभ्यास नहीं कर पाये। 

-योगगुरु के साथ मंच पर योग कर रहे कमिश्न डॉ आशीष गोयल और आईजी रमित शर्मा के साथ ही कई अधिकारी योगाभ्यास के दौरान बगले झांकते नजर आये।

-वहीं इस मौके पर हजारों स्कूली बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों, नेहरु युवा केन्द्र और सिविल डिफेन्स के साथ ही एनजीओ और कई विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों ने भी योगाभ्यास किया। 

-इस मौके पर योग गुरु स्वामी आनन्द गिरी ने कहा है कि योग लोगों को जोड़ता है और भारत के योग के महत्व को पूरी दुनिया ने स्वीकार भी किया है। 

-उन्होंने कहा है कि योग से शरीर के साथ ही मन भी स्वस्थ्य रहता है और तनाव से भी मुक्ति मिलती है। 

-उन्होंने कहा है कि बोको हरम और आईएसआईएस जैसे आतंकी संगठनों से जुड़े आतंकी भी अगर योग करते हैं तो उनके विचारों में भी शुद्धता आएंगी और वे भी आतंक का रास्ता छोड़ सही मार्ग पर लौट आएंगे। 

 

शामली में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

-शामली में योग दिवस के अवसर पर एक दर्जन से ज्यादा स्थानों पर एकत्रित होकर नागरिकों ने योग किया। 

-इस अवसर पर पतंजलि योग समिति, भाजपा व अन्य सामाजिक संगठनों के द्वारा भी अनेको कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

-शामली में पहुंचे भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष जसवंत सैनी ने भी भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचकर योग किया। 

-उन्होंने बताया कि योग करने से मनुष्य स्वस्थ रहता है और 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बनाने में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ही हाथ है। 

-उन्होंने बताया कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए हमारी प्राचीनतम विधा है और ऋषि मुनियों की है विधा है यह विधा हमें में विरासत के रूप में मिली है और हमें योग करके खुद को स्वस्थ रखना चाहिए। 

 

हरिद्वार में अंतरराष्ट्रीय योग 

एक और जहां पूरे देश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है, वहीं योग को देश दुनिया में स्थापित करने के लिए बड़ा योगदान करने वाली धर्मनगरी हरिद्वार भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है। धर्मनगरी में भी विश्व योग दिवस पर कई आयोजन हो रहे हैं। 

-यहां के भल्ला कॉलेज स्टेडियम में हजारों की संख्या में लोगों ने एक साथ योग किया। 

-कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रशासन और हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण द्वारा किया गया था, जिसमें बड़ी संख्या में आलाधिकारी, समाजसेवी और योगसाधक शामिल हुए।

-इस मौके पर लोगों ने योग कर मानव मात्र की सुख और समृद्धि की कामना की। अधिकारियों के अनुसार योग का मतलब खुद से मिलना है और आज व्यस्तता के इस दौर में यह बहुत जरूरी है।

 

गोरखपुर में मनाया गया योग दिवस 

-उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के गोरखनाथ मंदिर दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय का प्रांगण साहिद लाल डिग्गी पार्क में योगा का कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

-इस शिविर में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल सहित उत्तर प्रदेश सरकार के सिचाई मंत्री व गोरखपुर जिले के प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह के नेतृत्व में लोगों ने योग किया। 

-जिसमें जिले के डीएम कमिश्नर नगर आयुक्त सहित अधिकारियों ने भी बढ़ चढ़ कर भाग लिया।जिसमें महिलाएं उर्मिला योग शिक्षकों द्वारा आज जहां-जहां कार्यक्रम योगा का किया जाए।